महाशिवरात्रि

4 मार्च, सोमवार को महाशिवरात्रि है। सोमवार और शिवरात्रि का शुभ योग होने से इस दिन का महत्व काफी अधिक बढ़ गया है। इस दिन शिव-पार्वती की विशेष पूजा करनी चाहिए। शिवरात्रि पर पति-पत्नी एक साथ शिव-पार्वती की पूजा करेंगे तो उनके वैवाहिक जीवन की परेशानियां दूर हो सकती हैं।

शिवरात्रि पर शिवजी को चढ़ाना चाहिए 15 चीजें

चंदन, धतूरा, चावल, आंकड़े के फूल, बिल्वपत्र, जनेऊ, प्रसाद के लिए फल, दूध, मिठाई, नारियल, पंचामृत, सूखे मेवे, मिश्री, पान, दक्षिणा पूजा में शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं।



शिव मंत्र : ऊँ ह्रीं नमः शिवायै च नमः शिवाय 108 बार करना है।

शिव पूजा की 11 स्टेप्स

1. इस दिन पति-पत्नी घर के मंदिर में शिव-पार्वती के सामने पूजा करने का संकल्प करें। यानी इस दिन आपको एक साथ शिव-पार्वती की पूजा करनी है, इस बात का संकल्प करना है।

2. घर में मंदिर में या किसी अन्य मंदिर में शिव-पार्वती की पूजा का प्रबंध करें। पति-पत्नी आसन पर बैठें और सबसे पहले गणेशजी का पूजन करें। पत्नी को पति के बाएं हाथ की ओर बैठना चाहिए।

3. गणेशजी को स्नान कराएं। वस्त्र अर्पित करें। गंध, हार-फूल, चावल, प्रसाद, जनेऊ आदि चीजें चढ़ाएं।

4. गणेश पूजा के बाद शिव-पार्वती की पूजा करें। शिव-पार्वती की प्रतिमा या शिवलिंग को स्नान कराएं।

5. जल से शिवलिंग को स्नान कराएं, इसके बाद पंचामृत से और फिर जल से स्नान कराएं। पंचामृत दूध, दही, घी, मिश्री और शहद मिलाकर बनाएं।

6. शिव-पार्वती को वस्त्र अर्पित करें। वस्त्रों के बाद फूल चढ़ाएं।

7. भगवान को चंदन से तिलक करें। माता पार्वती को कुमकुम से तिलक करें। पूजा में शिव-पार्वती के मंत्रों का जाप करते रहें।

8. चंदन, धतूरा, चावल, आंकड़े के फूल, बिल्वपत्र, जनेऊ, प्रसाद के लिए फल, दूध, मिठाई, नारियल, पंचामृत, सूखे मेवे, मिश्री, पान, दक्षिणा पूजा में शिवलिंग पर चढ़ाएं।

9. तिलक लगाने के बाद अब धूप-दीप जलाएं। घी या तेल का दीपक जला सकते हैं।

10. भगवान की आरती करें। आरती में कर्पूर भी जलाएं। शिवलिंग की आधी परिक्रमा करें।

11. पूजा में हुई भूल के लिए क्षमा याचना करें। पूजा के बाद प्रसाद अन्य भक्तों में वितरित करें और स्वयं भी ग्रहण करें। ध्यान रखें इस दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मीजी की पूजा जरूर  करे

Comments

Popular Post

घर के मुख्य द्वार पर रखें यह 6 चीज़ें और देखें कमाल

विष्णु जी की महिमा

चन्द्रग्रहण 2018 जुलाई 27