घर के मुख्य द्वार पर रखें यह 6 चीज़ें और देखें कमाल

हम सभी एक कामयाब ज़िंदगी की चाह रखते हैं और हमारी कामयाबी की शुरुआत घर से ही होती है। ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने घर के सभी कोनों का वास्तू के हिसाब से ख्याल रखें। घर वह स्थान माना जाता है जहां लोग सूकून की ज़िंदगी जीते हैं और खुशी के पल को कैप्चर करते हैं।
आज वेद संसार आपको घर के अहम हिस्से यानी कि मुख्य द्वार से जुड़ी खास बातें बताने जा रहा है, जो इस प्रकार है – 

• कांच का बर्तन

अपने घर के प्रवेश द्वार पर पानी से भरा कांच का बर्तन ज़रूर रखें और उसमें खूशबू वाले फूलों को रखना ना भूलें। बता दें कि ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मकता तो आएगी ही साथ ही खुशहाली का भी प्रवेश होगा।

• माला

आपने कई घरों के प्रवेश द्वार में माला तो ज़रूर देखा होगा। कहते हैं कि माला कैसा भी होने से कामयाबी घर के अंदर प्रवेश नहीं करती हैं बल्कि पीपल, आम या अशोक के पत्ते की एक माला बनाए और फिर घर के मुख्य द्वार पर लगाएं। जान लें कि ऐसा करने से आपके घर की नकारात्मकता दूर होगी और समृद्धि घर आएगी। ध्यान रहें कि जब यह पत्तियां सूख जाए तो तुरंत माला बदल लें।

• लक्ष्मी जी का पैर

लक्ष्मी जी का पैर
अपने घर के मुख्य द्वार पर लक्ष्मी जी का पैर ज़रूर बनाए। इस बात का खास ध्यान रखें कि लक्ष्मी जी का पैर घर के अंदर की ओर हो जैसे कि लक्ष्मी जी घर के अंदर आ रही हो क्योंकि ऐसा करने से घर में समृद्धि आती है।

• शुभ-लाभ

घर के मुख्य द्वार पर शुभ-लाभ का निशान बनाना बहुत शुभ होता है। ऐसा करने से रोग व शोक आपसे कोसो दूर रहेंगे और सुख व समृद्धि घर में निवास करेगी।

• स्वास्तिक

लक्ष्मी जी के पैर, शुभ-लाभ के अलावा स्वास्तिक का निशान भी घर के मुख्य द्वार पर लगाना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा करने से सौभाग्य व समृद्धि में तेज़ी से वृद्धि होती है।

• बड़ा दरवाजा

कोशिश करें कि आपके घर के बाकी दरवाजो से आपके घर का प्रवेश द्वार बड़ा हो। इस बात का खासा ध्यान रखें कि आपका दरवाजा क्लॉकवाइज यानि कि घड़ी की दिशा में खुलता हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह घर की समृद्धि के लिए बहुत शुभ माना जाता है। यही नहीं, मुख्य द्वार को ज़मीन से थोड़ी ऊंचाई पर ज़रूर से रखें।

Comments

Post a Comment

Popular Post

विष्णु जी की महिमा

चन्द्रग्रहण 2018 जुलाई 27